10 साल की Research में सामने आई Great Executives की Great Skills
यह बात सच है कि कई Organizations में अक्सर Failure Rates बहुत ज़्यादा होते हैं, भले उन Organizations के अधिकारी (Executives) बहुत सफल और Talented ही क्यों न हों। Faliure Rate को काम करने के नुस्ख़े हमेशा ही कम पड़ जाते हैं। तब हमने सोचा कि अगर हम Specifically उन अधिकारियों को Study करें जो Appoint होने के बाद अपनी कंपनी में उच्च स्थान तक जाने में सफल होते हैं तो क्या हमें उनकी वह विशेषताएं या खूबियाँ मिल सकती हैं जो उन्हें बाकी लोगों से अलग करती हैं?
यही विशेषताएं हमें सिखाएंगी कि कौन सी Qualities और Skills हमें अपने अधिकारियों को सिखानी चाहिए ताकि वे भी सफल हो सकें।
हमने एक Research की, जिसके अंतर्गत हमने 2,700 से ज़्यादा Executives के Interviews लिए। हमने एक बहुत बड़े पैमाने पर Statistical Analysis (लगभग 90 Regression Analysis भी) का Use करके ये देखने की कोशिश की कि बेहतर प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों में कौन-कौन सी Qualities और Skills हैं।
हमने IBM Watson’s Content Analysis Tools और Leaders की Past Performance History का जायज़ा लेकर 7 Preforming Factors चुने जो Strong Organizational Performance और Leadership Qualities के लिए बेहद ज़रूरी हैं। इन 7 Factors की मदद से हमने 4 ऐसे Patterns की खोज की जो अच्छे Leaders या अधिकारियों को सामान्य अधिकारियों से अलग करते हैं।
जो चीज़ Best Executives को सामान्य लोगों से अलग करती है, वो है उन अधिकारियों का उन 4 Dimensions में खरे उतरना जबकि बाकी सामान्य अधिकारी महज़ 2 या 3 Dimensions में ही खरे उतर पाते हैं, लेकिन जो अधिकारी इन 4 Dimensions में Best Perfom करता है वह सबसे ज़्यादा सफल होता है और अपनी Organization को एक नए मुकाम पर ले जाता है।
तो चलिए जानते है उन 4 Dimensions के बारे में।
1. वे अपने Business की हर चीज़ से वाकिफ होते हैं
Great Executives (काबिल अधिकारियों) को यह मालूम होता है कि उनकी Organization मे कौन सी चीज़ को कहाँ Use करना है और कौन सी चीज़े एक अच्छा Result Deliver करने के लिए ज़रूरी हैं।
कई Leaders, Marketing or Finance जैसे Field में आगे बढ़ते हैं और अपने विचार और Cognitive Biased (अंतरात्मा) पर भरोसा करते हैं। ऐसे Leaders जो किसी Multi -Business Enterprise का एक पूरा Department Manage कर रहे होते हैं, वो अक्सर बड़े Portfolio में या Big Deal करना पसंद करते हैं। परंतु, Great Executives ऐसे Old School Ideas को नहीं मानते। वे समझते हैं कि पूरी Organization को एक Synchronized Machine की तरह एक साथ मिलकर काम करना ज़रूरी है।
अच्छे अधिकारी अपने अनुभव को बढ़ाते हैं और Orgnization के अलग-अलग Departments की कमान संभालते हैं ताकि वे अपने Self-Confidence और Knowledge को बढ़ा सकें।
अच्छे अधिकारी Organization को मजबूती से जोड़े रखने पर ध्यान देते हैं ताकि Organization के टूट जाने के खतरे को कम किया जा सके, और साथ ही वे उन चीजों पर भी ध्यान देते हैं जो Organization को योग्य (Competent) बनाए रखती हैं।
एक बार किसी कंपनी ने वर्षों तक अपने Customer Experience को बेहतर बनाने की कोशिश की, परंतु उनकी Comparative Ranking में कभी सुधार ही नहीं हुआ। जब वे Quarterly Target को फिर से पूरा नहीं कर पाए, तो उन्होने Pricing Issues, Customer Experience और Supply Chain में सुधार करने के लिए विभिन्न तरीकों को Implement करने का प्रयास किया। परंतु, जब ये सब अलग-अलग उपाय Retail Sector में लागू हुए, Customer Satisfaction में कोई सुधार नहीं हुआ। अंत में, R&D के Head ने सभी विभागों को एक साथ लाने का आदेश दिया ताकि वे Problems का एक Systematic तरीके से Solution ढूंढ सकें। इस Process में Team Coordination and Priorities Contradiction जैसे Issues सामने आए जो Customer Expectations को Meet करने के लिए ज़रूरी थे। एक साल बाद ही Customer Satisfaction में 40% की बढ़त दर्ज की गई।
2. वे Great Decision Makers होते हैं
बेहतरीन आधिकारी वे होते हैं जो अपने विचार स्पष्ट रूप से व्यक्त करते हैं, दूसरों की राय को Importance देते हैं, Data Analysis में माहिर होते हैं, सभी Alternatives में से सबसे अच्छा Alternative देखते हैं, और निर्णय लेने और उसे साझा करने में सक्षम होते हैं। यह Qualities उन्हें उन लोगों के लिए एक Ideal Leader बनाती हैं जिन्हें वे Guide करते हैं।
ये अधिकारी अच्छे Decision Maker होने के साथ साथ चीज़ों को Prioritize करने में भी माहिर होते हैं, क्योंकि वे समझते हैं कि किसे कितना Importance देना चाहिए। कुछ चीज़ों को Prioritize करके उन पर ध्यान देने से उनको Successfully Execute करना आसान हो जाता है।
इसी के साथ अच्छे अधिकारी अपनी Organization में Accountability का Level High रखते हैं यानी कुछ भी गलत होने पर बड़े से बड़े अधिकारी को भी जवाब देना होता है।
एक अच्छा Decision लेने के लिए अपनी भावनाओं और Analytical Skills के बीच Balance बनाए रखना ज़रूरी होता है। एक ओर, कुछ Leaders होते हैं जो अपनी Gut Feeling पर भरोसा करते हैं और अपने अनुभव और भावनाओं पर अधिक निर्भर रहते हैं। दूसरी ओर, कुछ Leaders Data पर अधिक निर्भर करते हैं जिससे अंतिम निर्णय लेने के लिए ज़रूरी कुछ Insightful Perspective मिल सके।बेहतरीन Executives वे होते हैं जो दोनों ही बातों को समझते हैं और जानते हैं कि कब किसे ज्यादा Importance देनी है। उन्हें पता होता है कि कब भावनाओं को सुनना चाहिए और कब Data और Analysis पर ध्यान देना चाहिए।
अच्छे निर्णय लेना Rare Skills में शामिल होता है। Mckinsey द्वारा 2207 अधिकारियों (Executives) पर कराए गए एक Survey में केवल 28% ने कहा कि उनकी Companies आमतौर पर अच्छे Decisions लेती हैं, 60% ने कहा उनकी Companies में गलत और सही Decisions लगभग बराबर रूप से चलते हैं, और बाकी 12% ने कहा कि अच्छे Decisions बहुत कम होते हैं।
यह हमारी भी राय है। अक्सर, खराब Decisions लेने का Trend Organization के खराब Systems की वजह से बढ़ जाता है। इसलिए, वे Leaders जो अक्सर बहुत अच्छे Decisions Makers होते हैं, वे भी अपनी क्षमता को खो देते हैं।
3.वे अपनी Industry को अच्छे से समझते हैं
Great Executives अपने Business Industry में बदलते हुए Trends को अच्छी तरह समझते हैं और इस पर नजर बनाए रखते हैं कि वे किसके साथ Compete कर रहे हैं। उनकी Intelligence इस बात पर आधारित होती है कि उनकी Organization अपनी Industry में कैसे Compete करती है और पैसा कैसे कमाती है, और उनके Customers के लिए सबसे अच्छा क्या है – यहाँ तक कि जब ग्राहक खुद ही नहीं जानते हों।
बढ़ते हुए Competitive Threats (खतरों) को समझने और Business में आने वाली Complexity को समझने की क्षमता के लिए हमें Long Term Plans बनाने और आने वाले समय में मिलने वाले अवसरों और संभावनाओं को पहचानने की आवश्यकता होती है।
कई बार, Leaders बहुत सारे Investments Options में उलझ जाते हैं या लाभ में कमी के कारण निराश हो जाते हैं। वे अक्सर यह नही जान रहे होते कि बाज़ार में अपनी Value कैसे बढ़ाई जाए, और इसलिए वे कम Invest करते हैं या हर जगह से Cost Cutting करते हैं, जिससे उनकी Competitive Market में Compete करने की क्षमता कम हो जाती है।
जो Leaders इस क्षमता में सर्वश्रेष्ठ हैं, वे अपने Business Industry के बारे में अच्छी Knowledge और जिज्ञासा रखते हैं और इसे Different Economic, Technological, और Customer Trends पर Apply करते हैं।
Clear Point of View होने के कारण ये Leaders खतरों को अच्छे से पहचानते हैं और Opportunities को Grab करने की क्षमता रखते हैं। ये Executives अपने Organization की External Realities पर ध्यान देते हैं, दूसरी Industries के बारे में जानने की उत्सुकता रखते हैं, और अपनी Company की सामान्य धारणाओं के बारे में Disconfirm (अस्पष्ट) Data तलाश करके अपनी Industry और Organization के बारे में अपनी Knowledge बढ़ाते हैं।
4. वे एक गहरी और भरोसेमंद Relationship बनाते हैं
हर संगठन में कुछ ऐसे अधिकारी होते हैं जिनके साथ सभी लोग काम करना पसंद करते हैं। ये अधिकारी अपने Seniors और Partners के साथ मजबूत Relationships बनाते हैं और Important Stakeholders की जरूरतों को समझते और पूरा करते हैं। वे लोगों के साथ आकर्षक तरीके से बातचीत करते हैं और Mutually Beneficial और भरोसेमंद Relationship बनाते हैं। इन अधिकारियों की तारीफ उनके Organization में बेहतर Result Deliver करने के लिए होती है जिसमे Team Members को भी पूरा श्रेय दिया जाता है।
यह कोई Surprising बात नहीं है कि चार मुख्य गुणों (Dimensions) में से, रिश्तों को संभालने में असफलता दूसरे सबसे अच्छे अधिकारियों की नौकरी छोड़ने का मुख्य कारण होती है।
जबकि Great Executives दूसरों के साथ ईमानदारी और संवेदना के साथ व्यवहार करते हैं। दुसरे श्रेष्ठ अधिकारी अक्सर Perceptions को चालाकी से संभालने की कोशिश करते हैं, जिससे वे अपने Self-Interest को छुपाते हुए Collaboration करने का Illusion बनाते हैं जिससे लगता है कि वे Collaborate कर रहे हैं।
बहुत से अधिकारी अपनी Emotional और Social Skills को बढ़ाते हैं, वे इस बात की Feedback लेना चाहते हैं कि लोग उनको कैसे देखते हैं और वे दूसरों के साथ विश्वास बनाने के लिए अपनी कमियों को स्वीकार करना सीखते हैं।
Executive Relationships पर बहुत सारी Research हो चुकी हैं। एक Research ने यह बताया है कि Executive Teams में 60% बुरे व्यवहार का कारण है Executive द्वारा दिखाई देने वाली Incompetency, Underachievement से डर और Rivals द्वारा किए गए Political Attacks.
एक अन्य Research ने हमारे Conclusion की पुष्टि की जिसमे सामने आया कि परिवर्तनशील अधिकारी (Transitioning Executives) में High Failure Rate के लिए Failed Relationships जिम्मेदार है।
ये चार गुण आप सीख सकते हैं और इन चारों Skills को सीखना कोई जल्दबाज़ी नहीं होती। यह देखिये कि आपकी Current Job में आपके पास सबसे ज्यादा प्रभाव डालने का मौका कहाँ है, और इन चार गुणों में से कौन सा गुण आपको रोक सकता है। आपको तुरंत ही पता चल जाएगा कि ये सभी एक साथ जुड़े हुए हैं।
तो हो सकता है कि अपनी Company के Business के बारे में और अधिक जानने के लिए आपको Other Departments के साथ अच्छी Relationship बनाने की जरूरत पड़े। या फिर, बेहतर Investment Choices चुनने के लिए अपनी Industry के बदलते हुए Trend के बारे में अधिक जानने की जरूरत हो सकती है।
इनमे से किसी एक गुण को चुने और सीखें जो आपके प्रभाव (Impact) को बढ़ा दे, और आप हैरान हो जाएंगे कि कितनी जल्दी आप और दूसरे लोग फर्क देख पाते हैं।