एक अच्छा लीडर बनने के लिए 10 जरूरी आदतें
एक सफल और अच्छा लीडर बनने के लिए कड़ी मेहनत ही काफी नहीं है। महान और सच्चे Leaders अपने जुनून और उत्साह (Enthusiasm) से अपनी Organization के लोगों को Motivate करते हैं। आप भी अपने जुनून को अपनी Personality का हिस्सा बनाए और एक महान लीडर बनें। अपनी Organization को अपने दिल और दिमाग दोनो से लीड करें और एक ऐसा लीडर बने जो;
1: Self-Confident हो पर घमंडी (Arrogant) नहीं
एक महान लीडर Self-Confident होते हैं और खुद की क्षमता और काबिलियत पर यकीन करते हैं। उनके यहां काम करने वाले कर्मचारी (Employees) खुद ही उनकी तरफ आकर्षित होते हैं, क्योंकि उन Leaders में बेहतरीन Self-Confidence होता है। जब आप भी Challenges का सामना करते हैं तब आप समझ लें कि आपके अंदर भी इस प्रकार का Self-Confidence है। यह Self-Confidence आपको बुरे और कठिन समय के दौरान भी शांत रखता है। एक महान लीडर एक बार कोई काम शुरू करने के बाद उससे पीछे नहीं हटता और न ही उससे दूर भागता है ।
2: एक प्रभावी संवादक (Persuasive Communicator)
महान Leaders हमेशा Persuasively Communicate करते हैं - इसमें कोई शक ही नहीं है। उनमे सही बात को सही समय पर बोलने की क्षमता होती है। आपको भी एक अच्छा लीडर बनने के लिए Inspire, Motivate और Reassure करने वाले Messagees देने चाहिए, और जब जरूरत हो, तो निर्देश भी देने चाहिए।
जब आप अपने Active Communication से एक स्थिर (Idle) Organization को Active कर देते हैं तो समझिये की आपने Persuasively, जुनूनी (Passionately) और ईमानदारी के साथ Communicate किया है।
3: दूसरों के लिए Sensitive और Responsible बनें
एक महान लीडर Sensitive होने के साथ-साथ अपने लोगों की जरूरतों को भी समझता है। उसे पता होता है कि उसके Employees के लिए क्या अच्छा है और इसलिए वह उनके भले के लिए अक्सर सोचता रहता है। तो इसलिए अपनी Organization के लोगों के बारे में सोचो और उनकी भलाई और सफलता के लिए खुद को उनका Guardian समझो।
4: दृढ़ निश्चयी (Determined)
एक महान लीडर, चीज़ों को उनकी शुरुआत से उनके पूरा होने तक नज़र रखता है। वह हर छोटी से छोटी गैरज़रूरी Details पर नज़र रखता है और साथ ही एक बड़ी Picture भी अपने दिमाग में रखता है। वे हर उस चीज़ पर नजर रखता है जो उसको उसके Target को हासिल करने में मदद कर सकती है।
जब चीज़े उसके मुताबिक नही चलती तो वह आसानी से हार नही मानता। इसलिए एक महान लीडर बनने के लिए अपने Project को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ते रहो और उसे बीच में छोड़ने के बारे में मत सोचो।
5: मददगार (Supportive)
एक महान लीडर अक्सर ही अपनी Organization में कार्यरत लोगों की सेहत और भलाई के लिए सोचता रहता है। वे अपने लोगों को चुनौतियों से लड़ने में मदद करता है और हमेशा ऐसे Solutions की तलाश में रहता है जो लंबी सफलता दिलाए।
उदाहरण के तौर पर जब कभी आप अपने एक Employee की शादी की छुट्टियों की वजह से उसके लिए एक Modified Worklist बनाते हैं और उसका काम अन्य Employees पर डालकर उनपर बोझ नहीं बढ़ाते, तो आप अपने Employees और Organization के लिए Supportive बन जाते हैं।
6: विशिष्ट (Distinguished)
Leaders अपनी Image, Actions And Communication Skill से एक तरह का Unique Professionalism Develop कर लेते हैं। वे खुद को अपने Employees से अलग रखते हैं, इसके बावजूद वे उनसे वही सम्मान और प्रशंसा प्राप्त करते हैं।
अगर आप खुद को एक मैनेजर के तौर पर देखते हो तो एक Example Set करके चलो। Professional Dress Code फॉलो करो, अपने Organization की अच्छी समझ रखो और हमेशा समझदारी से बोलो। जब आप खुद को एक Manager के रूप में देखने लगते हैं और इस छवि में Comfortable महसूस करने लगते हैं, तब आप बिना किसी संकोच के खुद ब खुद एक Manager की तरह Behave करने लगते हैं।
7: जिम्मेदार (Responsible)
Leaders अपने लोगों की Performance की जिम्मेदारी उठाते हैं। जब चीज़ें अच्छी चल रही होती हैं, तो वे Publicly उनकी तारीफ करते हैं। जब चीज़ों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है या कोई और Obstacle सामने आता है, तो वे चीज़ों को तेजी से ठीक करने के तरीके खोजते हैं और चीज़ें वापस पटरी पर लाते हैं।
आप एक ज़िम्मेदार लीडर तब बनते हैं जब आप गलती के लिए लोगों को कंपनी से न निकालें और दूसरों को Blame करने के बजाय खुद ज़िम्मेदारी लें।
8: आशावादी (Optimist)
जुनूनी लीडर्स Motivation के असली Source होते हैं। वे दूसरों को Motivate करते हैं, और ज़्यादातर चीज़ों में अक्सर Calculated-Risk लेते हैं। अगर आपकी उम्मीदें Genuine हैं, तो आप अपने सुस्त Workplace को भी एक नई ज़िन्दगी दे सकते हैं।
ऐसे कार्यों से बचे जो लापरवाही या बिना सोचे-समझें किये गए हों और लोगों को Motivate करने और काम को और ज़्यादा मज़ेदार बनाने के तरीकों को ढूंढते रहें। जब ऐसा होगा तब आपको खुद ही पता चल जाएगा, क्योंकि तब चीजे जल्दी-जल्दी पूरी होती जाएंगी और काम करने में भी मज़ा आएगा।
9: ईमानदार (Honest)
महान लीडर्स ईमानदार होते हैं। वे अन्य लोगों के साथ वैसे ही Behave करते हैं जैसा कि वह खुदके लिए पसंद करते है, क्योंकि वे खुद की Respect करते हैं और दूसरों की Feelings को समझते हैं। क्या आप सही में मानते हैं कि ईमानदारी और नैतिक व्यवहार (Ethical Behaviour) सफलता का आधार बनते हैं? अगर हां, तो आप भी उन महान लीडर्स की List में शामिल हो सकते हैं जो Successful Organizations को Manage करते हैं।
10: संगठित (Organized) और एक साथ (Together)
Planning के लिए Ideas की आवश्यकता होती है। अच्छे लीडर्स बहुत Organized होते हैं और पहले ही Plan बनाकर रखते हैं। हालांकि अलग-अलग Scenarios और Possible Impacts को ध्यान में रखकर सोचने के लिए Analytical Skill की ज़रूरत होती है, ऐसे में इस तरह से Plan करना ज़रूरी है जिससे आपका जुनून आपकी सोच के साथ मिल जाए। अंत में, अपने दिल और दिमाग की सुनें और लीड करें।